Rochak Hindi Blog

स्तनों के नीचे के चकत्तों के इलाज़ के घरेलू उपाय...



स्तनों के नीचे के चकत्ते प्राय: नीचे की त्वचा से हमेशा छुये रहने के कारण होते है। जब स्तन लगातर त्वचा को छुये रहती है तो वहाँ पर नमी पैदा हो जाती है। इन दोनों स्तरों के बीच नमी का पैदा होना, बैक्टीरिआ, कवकों और अन्य संक्रमणों को आसानी से पैदा कर देगा। अन्य सामान्य कारण जो स्तनों के नीचे चकत्तों को पैदा करता है उसमें समकालीन कारण है जो यीस्ट संक्रमण /चर्म रोग है और शरीर के किसी भी भाग पर विकसित हो सकता है, लेकिन स्तनों के नीचे प्रमुख लक्ष्य करता है। चकत्तों की समस्या आपकी उम्र के साथ साथ बढ़ती है, अगर गर्भावस्था के दौरान आपके स्तन बड़े है या जब आपके स्तन ढीले पड़ जाते हैं। नीचे दिये गये घरेलू उपाय से आप दर्द और असुविधा से दूर रह सकती हैं जो स्तनों के नीचे के चकत्तों के कारण होती है।
स्तनों के नीचे रैशेस (rashes) कई महिलाओं के लिए समस्या का कारण होते हैं। यह आमतौर पर गर्मियों के समय होता है, जब वातावरण की गर्मी आपके शरीर में पसीने का सृजन करती है। आमतौर पर आपके स्तन आपके पेट से ऊपर होते हैं। आपके स्तनों और त्वचा के निचले हिस्से के बीच के खाली हिस्से में पसीना जमा हो जाता है। पसीने के साथ त्वचा का घर्षण होने पर स्तनों के नीचे रैशेस हो जाते हैं। जिन जगहों पर आपके स्तनों के आसपास चकत्ते हो जाते हैं, वहां बैक्टीरियल या फंगल (bacterial or fungal) पैदावार शुरू हो जाती है। गलत आकार की ब्रा (bra) पहनने से भी स्तनों के नीचे रैशेस पड़ जाते हैं। नीचे इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे दिए गए हैं। त्वचा रोग व उपचार :-

त्वचा रोग का इलाज – नमी को कम करें (Lower the moisture)

डीओड्रेंट की सहायता ले और स्तनों के नीचे के क्षेत्र में नमी का स्तर कम बनाये रखें। डीओड्रेंट को स्तनों के नीचे और सीने के क्षेत्र में, जहाँ वे छुये रहते हैं वहाँ पर उपयोग करें। इस प्रक्रिया द्वारा पसीने को कम करने का अच्छा मौका है और वास्तविकता में चकत्तों को अंदेखा करने में सहायता मिलेगी। आप रूई के टुकड़े को सीने और त्वचा के बीच, नमी को सोखने के क्रम में, रख सकती हैं। अपने आप को नमी से लड़ाई के विरुद्ध ठण्डा रखें, अगर आप यहाँ गर्मी मह्सूस करते है तो पंखा या एयर कण्डिशनर चला लें या अपनी खिड़कियां खोल लें और अपने शरीर तक हवा को पहुंचने दें। गर्म गर्मियों के दिनों में गहरे रंग के और कसे हुए कपड़े ना पहनें, इन्हें हल्के रंग के और ठण्डे कपड़ों से बदल लें। डीह्यूमीडीफायर का प्रयोग हवा से नमी को हटाने में सहायता करेगा।
loading...

Search