Rochak Hindi Blog

प्राकृतिक तरीके से कैसे हटाएँ ठोड़ी से अनचाहे बाल?...

बहुत सी महिलाओं के चेहरे पर अत्यधिक संख्या में बाल दिखाई देते हैं और ऐसी कई महिलायें होती हैं जिनके चेहरे के बालों का रंग ज़्यादा गहरा होता है जिसकी वजह से दूसरों की अपेक्षा उनकी ओर सबका ध्यान अधिक जाता है और ऐसी स्थिति में आत्म सम्मान और आत्म विश्वास की कमी महसूस होती है। इस समस्या के निवारण के लिए हम इस आर्टिकल में ठोड़ी (chin) और ठोड़ी के ऊपर के बालों को हटाने के घरेलू उपाय पर चर्चा करेंगे इन प्राकृतिक उपचारों की मदद से आप ठोड़ी के अनचाहे बालों से मुक्ति पा सकते हैं।

ठोड़ी पर अनचाहे बालों का मुख्य कारण (Causes of unwanted hairs on chin)

शरीर पर लगने वाले इन अत्यधिक बालों की स्थिति को ‘हिर्सुटिज़्म’ (Hirsutism) कहते हैं। इसके विभिन्न कारण हो सकते हैं जैसे,
  • रक्त में एंडरोजेन (Androgens) का अत्यधिक निर्माण
  • पॉलीसिस्टिक ओवरियन डिसऑर्डर (PCOD)
‘हिर्सुटिज़्म’ एक ऐसी अवस्था है जो पीढ़ी पर पीढ़ी हो सकती है, अर्थात यह अनुवंशानुगत रूप से प्रभावशाली होती है।

ठोड़ी और ठोड़ी के नीचे के अनचाहे बालों से छुटकारा के लिए हल्दी का प्रयोग (Turmeric to remove hair under chin)

पिछले कई वर्षों से भारत और चीन में हल्दी का प्रयोग उपचार के तौर पर किया जा रहा है। दवा के रूप में हल्दी के अनेक गुण है, आज हम यहाँ हल्दी (turmeric) के साथ दही (yogurt) को एक सरल उपचार के रूप में आपके लिए प्रस्तुत कर रहे हैं। दही और हल्दी को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसका प्रयोग ठोड़ी के बालों पर करें। अनचाहे बालों को हटाने के लिए हल्दी और दही के इस प्रयोग को कम उम्र से ही रोजाना नियमित रूप से करना फायदेमंद होता है।
loading...

Search