Rochak Hindi Blog

रोज सुबह नमक का पानी पीने के हैं कई फायदे....

अगर आप स्‍वस्‍थ जीवन जीना चाहते हैं तो नियमित रूप से सुबह पानी में काला नमक मिलाकर पीना शुरू कर दें। अगर विश्‍वास नहीं हो रहा तो इस स्‍लाइड शो को पढ़ें।

नमक वाला पानी बनाने की विधि

एक गिलास हल्‍के गर्म पानी में एक तिहाई छोटा चम्‍मच काला नमक मिलाकर 24 घंटे के लिये छोड़ दें। 24 घंटे के बाद देखिये कि क्‍या काले नमक का टुकड़ा (क्रिस्‍टल) पानी में घुल चुका है। उसके बाद इसमें थोड़ा सा काला नमक और मिलाइये। जब आपको लगे कि पानी में नमक अब नहीं घुल रहा है तो, समझिये कि आपका घोल पीने के लिये तैयार हो गया है।

नमक वाला पानी पीने के फायदे

अगर आपको स्‍वस्‍थ जिंदगी जीने की चाह है तो नियमित रूप से सुबह पानी में काला नमक मिलाकर पीना शुरू कर दें। जी हां, इस लिक्विड को सोल वॉटर कहते हैं, और इसे पीने से ब्‍लड शुगर, ब्‍लड प्रेशर, एनर्जी में सुधार, मोटापा और अन्‍य तरह की बीमारियां तुरंत ठीक हो जाती है। लेकिन नमक पानी लेते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि इसमें आपको सादे नमक का प्रयोग नहीं करना है, अथवा यह फायदे की जगह आपको नुकसान पहुचायेगा। काले नमक में 80 मिनरल और जीवन के लिए जरूरी सभी आवश्यक प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं।
पाचन को दुरुस्‍त रखें
 पाचन को दुरुस्‍त रखें
अच्‍छे पाचन के लिए लार ग्रंथी का सक्रिय होना बहुत जरूरी होता है। और काले नमक वाला पानी मुंह में लार ग्रंथी को सक्रिय करने में मदद करता है। पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्‍तेजित करने में मदद करता है। जिससे खाया हुआ भोजन टूट कर आसानी से पच जाता है। इसके अलावा, लिवर में भी एंजाइम को उत्‍तेजित होने में मदद मिलती है, जिससे खाना पचने में आसानी होती है।
loading...

Search