Rochak Hindi Blog

इन तरीकों से करें बच्‍चे के पेनिस की सफाई...



बच्‍चों की पेनिस को साफ करने के लिए कुछ बातों को अवश्‍य ध्‍यान में रखना चाहिए। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानें कि बच्‍चों के लिंग की सफाई करने से पहले किन बातों को ध्‍यान में रखना चाहिए।

ऐसे करें बच्‍चे की पेनिस को क्‍लीन

बड़े हो या बच्‍चे सभी को अपने शरीर को सदैव साफ व स्‍वच्‍छ रखना चाहिए। शरीर के संवेदनशील अंगों को साफ और सूखा रखना चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचा जा सकें। सभी महिलाएं इस बात को भली भांति जानती हैं कि बच्‍चों को जेनिटल संक्रमण से बचाने के लिए उसके प्राइवेट पार्ट की सफाई रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन बच्‍चे की पेनिस की सफाई का सही तरीका शायद सभी महिलाओं को पता नहीं है। एक्‍सपर्ट मानते हैं कि शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की तरह समय-समय बच्‍चे की पेनिस की सफाई करना भी जरूरी होता है। पेनिस को साफ करने के लिए कुछ बातों को अवश्‍य ध्‍यान में रखना चाहिए। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानें कि बच्‍चों के लिंग की सफाई करने से पहले किन बातों को ध्‍यान में रखना चाहिए।
साफ करने का सही तरीका

साफ करने का सही तरीका

पेनिस के आस-पास की त्‍वचा बहुत संवेदनशील होती है जिसे बहुत देखभाल की आवश्‍यकता होती है। पेनिस की बाहरी स्किन को पानी से धोएं। ध्यान रहे कि फोरस्किन को जबरदस्ती पीछे ले जाने की कोशिश ना करें, इससे लिंग में दर्द, खुजली या खून बह सकता है। सफाई के लिए आप असुंगधित बेब वाइप्स इस्तेमाल कर सकती हैं। मुलायम साफ तौलिये या रुई के जरिये पानी से भी सफाई हो सकती है। इसके अलावा पानी में सौम्य बेबी क्लींजर मिलाकर भी त्वचा साफ की जा सकती है। इसके अलावा नैपी बदलते हुए और नहलाते समय, शिशु के लिंग और अंडकोष के आसपास के क्षेत्र को धो या पौंछ दें, ताकि वहां लगी गंदगी हट जाए।
loading...

Search